नमस्कार दोस्तों आज की इस ब्लॉग पोस्ट में हम जानेंगे कि आप कैसे एस्थेटिक लिरिकल वीडियो को बना सकते हैं
और आज की इस पोस्ट में हमने एक नया टेक्स्ट एनीमेशन भी बनाया है।
वह टेक्स्ट एनीमेशन हम एलाइट मोशन एप में से बनाए बनाएंगे । और फिर उसको वीडियो को एनिमेशन हम कैपकट में से कुछ एनीमेशंस देंगे
तो चलिए और टाइम ना गवाते हुए आज कि हम इस ब्लॉग पोस्ट को शुरुआत करते हैं ।
Scroll Down to get Materials
तो आपको यह एस्थेटिक लिरिकल वीडियो बनाने के लिए एलाइट मोशन और कैप कट एप्लीकेशन की जरूरत होगी । दोनों एप्लीकेशन का लिंक मैंने अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो के डिस्क्रिप्शन में दिया हुआ है । आप वहां से यह दोनों एप्लीकेशन को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं डाउनलोड करने के बाद आपको सबसे पहले एलाइट मोशन एप्लीकेशन को ओपन करना है । और ओपन करने के बाद आप का गाना ऐड करना है । गाना ऐड करने के बाद उसके अच्छे से सुन लो और सुनकर आप के गाने की लिरिक्स को मार्क करो। मार्क करने के बाद आपको कुछ बैकग्राउंड इमेजेस और वीडियोस अथवा वीडियोस आपको लेने पड़ेंगे वह आप कुछ इंस्टाग्राम पर जैसा था पी इंटरेस्ट एप्लीकेशन से भी ले सकते हैं । आपको कुछ इमेजेस डाउनलोड करके एलाइट मोशन वह मार्किंग के जरिए आपको इमेजेस ऐड करने हैं। मार्किंग के जरिए ही ऐड करें फिर ऐड करने के बाद उसे fade in आउट का इफेक्ट अप्लाई कर दीजिए। उसका वैल्यू 0.2 रखिए। और अब अब यह इफेक्ट कॉपी करके सभी इमेजेस पर पेस्ट कर दीजिए ।
पेस्ट करने के बाद आपको इमेजेस की opacity कम करनी होगी क्योंकि वह opacity हमें टेक्स्ट भी देखना चाहिए। ऐसे उसकी और opacity कम कर दीजिए अराउंड 50% कर दीजिए। सभी इमेजेस की आवाज 50% कर दीजिए करने के बाद अब हम लिरिक्स ऐड करेंगे। लिरिक्स ऐड करने के लिए पहले मार्ग पर आए और अपना लिरिक्स को सुनिए । और वहां नीचे दिए गए प्लस आई कॉल की मदद से टेक्स्ट पर जाकर अपना लिरिक्स टाइप करने के बाद आपको poppins bold यह फोट को लागना है। इसका डाउनलोड लिंक नीचे दिया गया है आप उसे डाउनलोड कर के अपने एलाइट मोशन में इंपोर्ट कर सकते हैं । इंपोर्ट करने के बाद आपको लिरिक्स पर यह अकाउंट अप्लाई करना है । और फिर वह लिरिक्स काले डुप्लीकेट करके आपको उसका कलर ग्रे करना है और उसे हमें मोशन देना है मोशन देने के लिए मुंह एंड ट्रांसफर में जाए और तीन की फ्रेम्स को ऐड करें। कि फ्रेम्स ऐड करने के बाद दूसरी मतलब सेंटर वाली की फ्रेम पर आकर उसे थोड़ा सा ऊपर की और मोशन दें और की फ्रेम्स के बीच में ग्राफ लगाएं। वह ग्राफ आप हमारे वीडियो देखकर बरोग्राफ देख सकते हैं। कि कैसा ग्राफ लगाना है । अब फिर से उसकी लेयर का डुप्लीकेट करिए और इस बार हमें उसको थोड़ा सा नीचे की ओर मोशन देना है ।
इसके लिए डुप्लीकेट प्लेयर में जाए और दूसरी मतलब सेंटर वाली की फ्रेम पर आकर उसे थोड़ा सा नीचे खींच खींचकर उसे एडजस्ट कर दीजिए। अभी आने के बाद हमारे तीन लिरिक्स के लेयर मतलब एक ही मार्ग में तीन लिरिक्स के लिए । आ जाएंगे अब हमें यह तीनों लिरिक्स के लिए हर को कॉपी करना है। और कॉपी करके हर मार्किंग पर जाकर हमें पेस्ट करना है। और वह मार किंग्स के बीच में अच्छी तरह से एडजस्ट कर लेना इसके लिए आप ऊपर दिया गया एक टूल होता है घड़ी के आइकन जैसा उसे यूज कर सकते हैं। मार के उसके बीच में एडजस्ट करने के लिए आपको अगर कुछ भी दिक्कत आए तो आप हमारे यूट्यूब वीडियो पर जाकर देख सकते हैं। अब यह सब करने के बाद सभी लिरिक्स को ऐड करने के बाद आपको वीडियो को अच्छी क्वालिटी में एक्सपोर्ट कर लेना
एलाइट म्योशन से एक्सपोर्ट करने के बाद अब आगे हमें कैप कट एप्लीकेशन की जरूरत होगी क्या कट एप्लीकेशन को ओपन करें। ओपन करने के बाद हमने लाइट मोशन से जो वीडियो को एक्सपोर्ट किया था उस वीडियो को क्या कट में ऐड करें । नया प्रोजेक्ट बना बनाकर। ऐड करने के बाद हमें जहां भी ऐड करना है वहां पर हमें उसकी वीडियो को स्प्लिट करना होगा। स्प्लिट करने के लिए हमें नीचे की और स्प्लिट का टूल दिखाई देगा। जहां भी लिरिक्स खत्म होता है वहां पर हमें लेयर को स्प्लिट कर देना है। स्प्लिट करने के बाद हमें नीचे दिए गए एनिमेशन टोल पर जाकर हमें कॉम्बो में जाकर आपको बहुत सारे अं मेशन मिल जाएंगे। आप अपने हिसाब से जो भी एनिमेशन आपको चाहिए वह आप उसको सिलेक्ट कर सकते हैं । मैं जो भी लेयर स्प्लिट किया है उस हर लेयर पर आपको एनिमेशन लगा देना है मैंने wobbel और स्लिप एंड स्लाइड 1 और 2 यह एनिमेशन उसको यूज किया हुआ है । बीट्रॉप पर मैंने वह wobble नाम का एनिमेशन दिया है। आप अपने हिसाब से कुछ भी एनिमेशन दे सकते हैं आपको जो भी पसंद आए वह और फिर आपको इफेक्ट में जाकर आपको एक कुछ इफेक्ट्स को ऐड करना है।
इफेक्ट्स में जाकर आपको पहले शैडो कैटेगरी में जाकर एक एंजेल नाम का इफेक्ट मिलेगा उस इफेक्ट के जरिए आप के वीडियो में रेस इफेक्ट आ जाएंगे। इसलिए हमें उस को ऐड करके उसे पूरे वीडियो में लगा दीजिए लगाने के बाद उसका इंटेंसिटी को थोड़ा हमें घटना होगा। घटा के उसका इंटेंसिटी 50% तक कर दीजिए 50% इंटेंसिटी करने के बाद आपका यह एक पूरी तरह से अप्लाई हो जाएगा। आपको और एक इफेक्ट को ऐड करना है। रिपल्स आप उसकी फैक्ट को पार्टी के कैटेगरी में आ सकते हैं पार्टी के कैटेगरी में जाकर ripples नाम का आप को एक इफेक्ट मिल जाएगा। उस इफेक्ट को ऐड करिए पर आपको जहां भी वह इफेक्टेड करना है सिर्फ वही उस प्लेयर को रखिए। मैंने इस वीडियो में बीट ड्रॉप के जगह उसकी स्क्रिप्ट को यूज किया हुआ है अभी आपका क्रिएटिविटी दिखाकर जहां भी सही लगे वहां पर इस इफ़ेक्ट पर लगा दीजिए । और अच्छा सा वीडियो बना दीजिए । यह सब होने के बाद आपका वीडियो देख कर तैयार हो जाएगा । आपको वीडियो को एक्सपोर्ट कर लेना है।
Ajwksoemeosmamwqllwalsmsmm
ReplyDeletePost a Comment